Web Hosting क्या है Disk space, Bandwidth और Uptime क्या है?

Web Hosting क्या है : hosting कितने प्रकार का होता है पूरी जानकारी : नमस्कार दोस्त, Hindigyan4tech में आप सभी का बहुत बहुत स्वागत है आज की इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं Web Hosting के बारे में, Web Hosting क्या है ? hosting कितने प्रकार का होता है पूरी जानकारी। अगर आप अपना एक Website या Blog बनाना चाहते हैं तो इसके लिए दो चीजें सबसे ज्यादा जरूरी है पहला Domain Name और दूसरा Web Hosting, domain name किसी वेबसाइट या ब्लॉग का नाम होता है और web hosting जहां पर वेबसाइट का सारा डाटा स्टोर किया जाता है

web hosting क्या है

अगर आपके मन में वेब होस्टिंग से रिलेटेड इस तरह के सवाल है तो आज की इस पोस्ट को पूरा अंत तक जरूर पढ़ें, क्योंकि आपके इन सवालों के जवाब आज की इस पोस्ट में हम आपको देने वाले हैं –

1. Web hosting क्या है?
2. Web Hosting कितने प्रकार के होते हैं?
3. Disk space, Bandwidth और Uptime क्या है?

 

Web Hosting क्या है? Web Hosting in Hindi.

Web hosting क्या है इसे समझने के लिए आप इस उदाहरण से आप इसे अच्छे से समझ सकते हैं।

 

मान लीजिए आप कहीं पर एक घर बनाना चाहते हैं घर बनाने के लिए सबसे पहले आपको कुछ जमीन की जरूरत होगी, जहां आप अपने घर को बना सके। इसी तरह अगर आप अपना वेबसाइट या ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो इसके लिए अपने ब्लॉग वेबसाइट के डाटा को इंटरनेट पर स्टोर करने के लिए एक स्टोर की जरूरत होगी जहां आप अपने वेबसाइट पर अपलोड किए गए हैं सारे डेटा को स्टोर कर सकें। website के data store करने वाले कंपनी को web hosting service provider कहां जाता है।

 

बहुत सारी कंपनियां हमें Web hosting service provided करती है जैसे – GoDaddy, Namecheap, Hostgator, Bluehost, Big Rock etc. ये कंपनियां हमें अपने वेबसाइट को host करने के लिए space provide करता है और इसके बदले हमें इन कंपनियों को प्रति महीने के हिसाब से पैसे देने पड़ते हैं, जितना ज्यादा स्पेस आप अपनी वेबसाइट के होस्ट करने के लिए लेंगे उतना ज्यादा पैसा आपको पे करना होगा। बहुत से ऐसे भी वेब होस्टिंग सर्विस प्रोवाइडर हैं जो हमें फ्री में वेब होस्टिंग प्रोवाइड करते हैं।

 

Disk space, Bandwidth और Uptime क्या है?

अगर आप hosting खरीदने जाएंगे तो वहां पर आपको Disk space, Bandwidth और Uptime के बारे में पता चलेगा। hosting का प्राइस Disk space और bandwidth के अनुसार ही फिक्स होता है, अगर आप ज्यादा disk space और Bandwidth का hosting buy करेंगे तो उसके लिए आपको ज्यादा पैसे देने होंगे लेकिन अगर आप कम disk space और bandwidth वाले hosting को buy करेंगे तो आपको इसके लिए कम पैसे देने होंगे। ऐसे में होस्टिंग खरीदने से पहले आपको Disk space, Bandwidth और Uptime के बारे में जानकारी होना जरूरी है ताकि आप अपने वेबसाइट के अनुसार सही होस्टिंग खरीद पाए। चलिए इन सभी के बारे में जानते हैं

 

Disk Space क्या है? What is disk space in hindi?

Disk space का मतलब है कि आपके होस्टिंग में आप कितने साइज का डाटा सेव कर सकते हैं। जैसा कि कंप्यूटर में एक डिस्क स्पेस दिया होता है कि आप अपने कंप्यूटर में 500GB या 1 TB तक के file को स्टोर कर सकते हैं उसी तरह से web hosting में भी डिस्क स्पेस दिया जाता है जिसमें हम अपने वेबसाइट के डाटा को स्टोर कर सकते हैं, अगर आप होस्टिंग खरीदना चाहते हैं तो आप अनलिमिटेड डिस्क स्पेस वाले  hosting को ही buy करें ताकी  स्पेस फूल का प्रॉब्लम नहीं हो। बहुत सारे ऐसे सर्विस प्रोवाइडर हैं जो कम पैसे में भी अनलिमिटेड डिस्क स्पेस के साथ वेब होस्टिंग प्रोवाइडर करते हैं।

 

Bandwidth क्या है? What is Bandwidth in hindi?

आपकी वेबसाइट पर user द्वारा एक सेकंड में access किए गए डाटा को Bandwidth कहा जाता है। जब कोई विजिटर आपकी वेबसाइट को विजिट करता है तो आपके वेबसाइट की information उस यूजर तक पहुंचाने के लिए server कुछ डाटा यूज़ करता है, ऐसे में अगर आपका Bandwidth कम होगा तो आपकी site down हो सकती है, इसलिए hosting buy करने से पहले Bandwidth को का ध्यान जरूर रखें।

 

Uptime क्या है? What is Uptime in hindi?

आपकी वेबसाइट कितने समय online रहता है वह Uptime कहलाता है। यैसे तो करीब सभी hosting provider कंपनी 100% uptime provide करती है लेकिन किसी कारण बस अगर आपकी site offline हो जाती है तो इस कारण करीब सभी hosting provider 99.99% Uptime की गरंटी देती है लेकिन namecheap 100% Uptime की गरंटी देता है।

 

Web Hosting कितने प्रकार का होता है? Types of web hosting in hindi.

Web hosting मुख्यतः 4 तरह के होते हैं,

1. Shared hosting
2. Cloud Hosting
3. Virtual Private Server (VPS)
4. Dedicated Hosting

 

Shared Hosting क्या है? What is shared hosting.

Shared Hosting का मतलब है की एक server से कुछ websites के साथ hosting share करना। इसे आप इस तरह से समझ सकते हैं, अगर आप अपने दोस्तों के साथ मिलकर कही पर रूम रेंट पर लेते हैं तो उसका किराया सभी लोग मिल कर देते हैं और उस रूम को आपस में शेयर करते हैं, उसी तरह से यहाँ पर एक सर्वर से बहुत सारे websites owner hosting लेते हैं यानी website host करने के लिए एक सर्वर को आपस में शेयर करते हैं इस तरह के होस्टिंग को Shared Web Hosting कहते हैं।

 

अगर आप एक नया वेबसाइट host करने के लिए होस्टिंग बुय करना चाहते हैं तो यह आपके लिए बेस्ट है।

 

Virtual Private Server (VPS) क्या है?

VPS hosting में एक server के कुछ हिस्से करके दिए जाते हैं उदाहरण के लिए, अगर आपने अपने काम के लिए एक कमरा रेंट पर लिया तो इस रूम में आप जो चाहे वह कर सकते हो, इसी तरह से hosting में, अगर आप VPS hosting buy करते हो तो आपको एक सर्वर में से एक हिस्सा दे दिया जाता है यहाँ अब आपके ऊपर डिपेंड करता है की इस VPS Hosting में कितने website host करते हैं। VPS होस्टिंग काफी सिक्योर होता है।

 

Dedicated Hosting क्या है?

अगर आप dedicated server hosting buy करते हैं तो यहाँ आपको पूरा का पूरा server दे दिया जाता है। उदाहरण के लिए, अगर आप अकेले ही पूरा का पूरा मकान रेंट पर लेते हैं तो उसे मकान की देखरेख या कोई और काम जो आप करना चाहते हैं वह आपके मर्जी पर निर्भर करता है, इसी तरह अगर आप dedicated server hosting buy करते हैं तो आप पूरे सर्वर को buy करते हैं, अब आप यहाँ चाहे जितना website host करना चाहते हैं वह कर सकते हैं, क्योकि dedicated hosting में आपको पूरा का पूरा एक सर्वर दे दिया जाता है। अब आप चाहे इसे जैसे use करना चाहते हैं कर सकते हैं। dedicated hosting बाकी सभी hosting से काफी costly होता है।

 

Cloud Hosting क्या है? What is cloud hosting.

Cloud hosting इन सभी hosting में सबसे बेस्ट है Cloud hosting को आप इस तरह से समझ सकते हैं,

 

अगर आप shared hosting, VPS Hosting या Dedicated hosting को use करते हैं अपने website को होस्ट करने के लिए तो आपको कही एक स्थिर server मिलता है यानी अगर आप कोई रूम या मकान रेंट पर लेते हैं तो वह मकान सिर्फ उसी शहर या देश में रहेगा न की जहाँ भी आप जाएंगे वहाँ आपको वह मकान मिलेगा यैसे में अगर कोई यूजर india से अगर आपके वेबसाइट को visite करता है तो इसका request india से आपके server तक जाएगी इसके बाद वह user आपके वेबसाइट को open कर पायेगा इसमे आपके website को लोड होने में कुछ ज्यादा समय लगेगा,

 

लेकिन अगर आपका सर्वर उसी country में होगा जिस country से वह user आपके वेबसाइट को open कर रहा है तो यैसे में आपके वेबसाइट को लोड होने में कम समय लगेगा। यानी अगर आपको कोई यैसा सर्विस मिल जाए जिससे आप जिस भी country में जाए वहां पर आपको आपके रूम के बदले वहाँ दूसरा रूम दे दिया जाए तो कितना अच्छा होगा, यहाँ hosting में cloud hosting हमे बहुत सारे server provide करता है cloud hosting के करीब सभी country में छोटे-छोटे server avilaval है जिसके कारण अगर कोई user अगर किसी country से आपके वेबसाइट को open करता है तो यैसे में उस country में उपस्थित cloud hosting के server की मदत से आपका वेबसाइट ओपन हो जाता है इससे वेबसाइट का लोड टाइम काफी काम हो जाता है

इसे जरूर पढे –

 

Conclution

i hope अब आप web hosting के बारे में अच्छे से समझ चुके होंगे की “web hosting क्या है, web hosting कितने प्रकार के होते हैं”, अगर आपको इस post की मदत से कुछ नया सीखने को मिला है और अगर यह post helpful लगा है तो आज की इस post को अपने दोस्तो के शेयर जरूर करे

You May Also Like

About the Author: Tarun Kumar

Namaskar dosto, Main Tarun Kumar Hindigyan4tech ka CEO and Founder hun. Mujhe Tech se related kisi bhi chij ke bare me detail me jankari logo tak pahuchana achha lagta hai. Agar aapko mere dwara likhe gaye post achhe lagte hain to esi tarah se hamara Sahyog karte rahe taki ham aapke liye aur bhi nayi jankari aap logo tak pahucha saku.

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *