(Virtual Private Network) VPN kya hai aur kam kaise karta hai?

नमस्कार दोस्तों, Hindigyan4tech India में आप सभी का बहुत-बहुत स्वागत है। आज की इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं,  Virtual Private Network (VPN) क्या है? VPN Use करना कितना Safe है और यह काम कैसे करता है। इसकी पूरी जानकारी आज की इस पोस्ट में हम आपको देने वाले हैं। अगर आप एक स्मार्टफोन यूजर है तो आप VPN के बारे में जरूर सुने होंगे, और शायद use भी किए होंगे। तो क्या आप जानते हैं VPN क्या है और VPN काम कैसे करता है? क्या VPN Use करके Hacking में अपना IP Address छुपाया जा सकता है? इस सारी चीजों के बारे में जानने के लिए आज की इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

VPN kya hai aur kam kaise karta hai

 

What is VPN ? Virtual Private Network kya hai aur kam kaise karta hai?

Vpn क्या है? VPN का full Form होता है -Virtual Private Network.यह एक तरह का private server होता है जो हमें अपना original IP address को छुपा कर एक अलग IP Address के साथ किसी भी चीज को search करने में हमारी पहचान को छुपाता है. इसके लिए बहुत सारे कंपनियों ने अपना अलग अलग private server (VPN) बना रखा है जिसमें से कुछ कंपनी हमें free VPN provide कराता है तो कुछ कुछ पैसे लेकर VPN Service Provide कराता है.
इंटरनेट पर बहुत सारी ऐसी websites हैं, जो कई सारे countries में किसी कारण से government के द्वारा, या फिर internet service provider (jio, Airtel, idea, Vodafone etc.) के द्वारा ब्लॉक किया हुआ रहता है. जैसे Torrent websites और free movie downloading websites को ब्लॉक किया हुआ रहता है. ऐसे में अगर आप उन वेबसाइट को विजिट करना चाहते हैं तो ऐसे में VPN हमारी मदद करता है.

अगर आप Without VPN के इन Site को ओपन करते हैं तो सबसे पहले आपका search data आपके internet service provider के server तक जाता है उसके बाद वह आपको उस वेबसाइट पर ला देता है जिसे आप सर्च करते हैं. लेकिन अगर ऐसे में अगर वह साइट आपके इंटरनेट प्रोवाइडर या गवर्नमेंट के द्वारा ब्लॉक किया हुआ है तो वह वेबसाइट आपके फोन में ओपन नहीं होगा.

ऐसे में, अगर आपके country में कोई वेबसाइट ब्लॉक है और आप उस वेबसाइट को ओपन करना चाहते हैं, तो ऐसे में आप VPN यूज़ करके उस वेबसाइट को आसानी से visit कर सकते हैं. क्योंकि जब आप अपने फोन में या कंप्यूटर पर कोई भी VPN यूज करते हैं तो ऐसे में सबसे पहले आपका search data encrypted रूप में आपके इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर के पास जाता है, सर्च डाटा इंक्रिप्ट होने के कारण इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर को लगता है की आपको उस Server तक जाना है और वह आपके उस सर्च डाटा को उस VPN के server तक पहुंचा देता है, और वह VPN Service Provider जो कि किसी दूसरे country में स्थित है वह आपका ip Address उस country के IP address change करके उस वेबसाइट को ओपन कर देता है.  तो इस तरह से आप आसानी से VPN Use करके किसी भी ब्लॉक वेबसाइट को visit कर पाते हैं।

virtual private server kya hai

VPN दो तरह के होते हैं Paid VPN और Free VPN, अगर आप Free VPN का यूज करते हैं तो आपको स्पीड के साथ और सभी फीचर्स का limitation होता है लेकिन अगर आप फोन या कंप्यूटर पर Paid VPN Use करते हैं तो speed के साथ बहुत सारे फीचर भी दिए जाते हैं जो कि आपको फ्री वर्जन में नहीं मिलता है.  Paid version, free version की अपेक्षा ज्यादा secure भी होता है।

VPN Use कैसे करें?

अब बात आती है कि VPN Use कैसे करें? Vpn use कैसे करें यह आपके डिवाइस पर निर्भर करता है कि आप इस डिवाइस पर कौन सा VPN यूज़ करना चाहते हैं. अगर आप एंड्रॉयड फोन पर vpn यूज करना चाहते हैं तो इसके लिए आप कोई अच्छा VPN app install करके अपने फोन पर यूज कर सकते हैं, और अगर आप कंप्यूटर पर VPN use करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Chrome web store पर बहुत सारे ऐसे extension मिल जाएंगे, जो आपको free और paid VPN service provide कराते हैं।

Android Phone के लिए Best VPN App.

अगर आप अपने Android phone पर VPN use करना चाहते हैं तो आपके लिए नीचे 5 paid VPN app और 5 free VPN apps का लिस्ट दिया हुआ है।

Top 5 Paid VPN Apps for Android Phone.

1. NordVPN – 
अगर आप अपने एंड्रॉयड फोन पर paid VPN use करना चाहते हैं तो यह सबसे best VPN app है, इसका cost आपको लगभग $4 प्रति महीने लगेगा। यहां पर आपको 75 mbps से 100 mbps तक का स्पीड दिया जाएगा।

2. ExpressVPN
यह भी paid VPN के लिस्ट में बेस्ट एप है. लेकिन इसके लिए आपको $6 प्रति महीने paid करने होंगे. इसमें आपको स्पीड 80 mbps से 100 mbps के बीच मिलेगा।

3. CyberGhost
यह एक budget VPN Service Provider app है इसके लिए आपको 2.75 डॉलर/ month pay करना होगा. लेकिन इसमें आपको स्पीड 50mbps से 100 mbps तक मिलेगा।

4. Private Internal Access
5. HideMan – 

5 Best Free VPN App for Android Phone.

अगर आप अपने फोन में फ्री vpn यूज़ करना चाहते हैं तो आप इन 5 ऐप्स को ट्राई कर सकते है।

1. F-Secure Freedom VPN
2. Hideman VPN
3. OpenVPN Connect
4. Turbo VPN
5. X-VPN

 

Best VPN Chrome Extensions for Computer.

अगर आप अपने लैपटॉप या पीसी पर VPN use करना चाहते हैं तो इसके लिए आप किन Chrome extension को यूज कर सकते हैं.

1. NordVPN Proxy
2. ExpressVPN
3. Private Internet Access
4. Safer VPN
5. PureVPN Free VPN Proxy

VPN use करके Hacker अपना ip Adress छुपा सकता है?

ऐसे में बहुत सारे लोगों के मन में यह doubt होगा, की क्या हैकर VPN की मदद से अपना IP address और address छुपा सकता है या नहीं? तो हम आपको बता दें. जब आप किसी vpn server के privacy policy और terms and condition page पढ़ेंगे तो वहां पर यह clearly mention किया रहता है की अगर किसी हालत में वहां की government अगर पूछती है तो हम, आपके सारे search history और आपका real IP address उन्हें सौंप देंगे. तो आप समझ सकते हैं की कोई भी hacker किसी भी तरह का VPN use करके, चाहे वह paid हो या free, अपना IP address नहीं छुपा सकता है
Also read-

यह थी VPN के बारे में छोटी सी जानकारी, मुझे उम्मीद है कि अब आप VPN के बारे में अच्छे से समझ गए होंगे अगर हां, तो आज की इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि उन्हें भी VPN के बारे में जानकारी मिल सके. और अगर आपके पास इस से रिलेटेड कोई सवाल यह सलाह हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर करें।

You May Also Like

About the Author: Tarun Kumar

Namaskar dosto, Main Tarun Kumar Hindigyan4tech ka CEO and Founder hun. Mujhe Tech se related kisi bhi chij ke bare me detail me jankari logo tak pahuchana achha lagta hai. Agar aapko mere dwara likhe gaye post achhe lagte hain to esi tarah se hamara Sahyog karte rahe taki ham aapke liye aur bhi nayi jankari aap logo tak pahucha saku.

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *