Internet क्या है? How internet work in hindi.

Internet क्या है? How internet work in hindi. : नमस्कार दोस्तों, Hindigyan4tech में आप सभी का बहुत-बहुत स्वागत है आज की इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं, Internet के बारे में, Internet क्या है?, Internet का इतिहास क्या है? और Internet काम कैसे करता है? आज की इस पोस्ट में हम लोग इन टॉपिक के बारे में पूरी डिटेल के साथ में जानेंगे। Internet तो करीब सभी लोग यूज़ करते हैं लेकिन इनमें से कितने लोगों को यह मालूम है कि Internet क्या है कब शुरू हुआ, इंटरनेट का इतिहास क्या है, और यह काम कैसे करता है? Internet के बारे में इन सारी चीजों को detail से जानने के लिए आज की इस पोस्ट को पूरा अंत तक जरुर पढ़े।

internet kya hai

Internet क्या है? ( What is Internet in hindi )

Internet को हिंदी में अंतरजाल कहा जाता है, Internet का मतलब सिंपल भाषा में कहां जाए तो “यह एक अंततः जाल है जो दुनिया के सभी टेक्निकल डिवाइसों को जो Internet protocol suite (TCP/IP) का उपयोग करते हैं, वैसे interconnected डिवाइसों को आपस में जोड़ता है।”

इसे इस तरह से भी समझ सकते हैं, Internet दुनिया का सबसे बड़ा Transmission Networking जाल है जो दुनिया में एक दूसरे के साथ Data (text, Image, video, documents etc.) और information को शेयर करने में मदद करता है। Internet बहुत सारे नेटवर्कों से जुड़कर बना एक बहुत बड़ा नेटवर्क है जिसमें private, public, business और दुनिया के सभी गवर्नमेंट नेटवर्क शामिल है, यह सभी नेटवर्क electronic, wireless और optical networking technologies के साथ कनेक्ट है। जिसमें Hypertext World Wide Web और file sharing प्रक्रिया के द्वारा दुनिया के सभी डिवाइस हो तक पहुंचाया जाता है।

Internet का इतिहास क्या है? (History of Internet in hindi)

Internet की इतिहास की अगर बात की जाए तो सबसे पहले federal government of the United States में Paul Baran ने 1960 में इसके ऊपर काम करना शुरू किया, 1960 से 1970 के दशक में विभिन्न प्रकार के प्रोटोकॉल का उपयोग करके Donald Davies द्वारा NPL network, Tymnet द्वारा ARPANET, और Telenet द्वारा Merit Network के द्वारा विकसित हुआ। इसके बाद ARPANET (Advanced Research Project Agency Network) ने प्रोटोकॉल के विकास के लिए नेतृत्व किया।

Internet का विकास ARPANET (Advanced Research Project Agency Network) में हुआ था। ARPANET उस समय अमेरिका का रक्षा विभाग का हिस्सा था, Internet को Tim berners-lee ने 1969 में बनाया था जो कि WWW के भी निर्माणकर्ता हैं।

Also Raad- Internet kya hai?

Internet कैसे काम करता है? (How internet work in hindi)

अब बात आती है कि इंटरनेट काम कैसे करता है बहुत सारे लोगों का मानना है कि इंटरनेट सेटेलाइट के द्वारा चलता है लेकिन आपको शायद नहीं मालूम है कि इंटरनेट Optical fibre wire के द्वारा हम लोगों के पास पहुंचता है, इंटरनेट से पूरी दुनिया को जोड़ने के लिए पूरी दुनिया में Optical fibre wire का एक बहुत बड़ा जाल बिछा हुआ है, अगर हम कुछ इंटरनेट पर सर्च करते हैं तो यह रिक्वेस्ट उन Optical fibre wire के माध्यम से उस कंट्री उस वस्तु तक कनेक्ट होता है, तब हम अपने डिवाइस पर उस सर्च किए हुए रिजल्ट को देख पाते हैं। चलिए इसके बारे में पूरी डिटेल के साथ में जानते हैं-

sorce – wikipedia.org

अधिक जानकारी के लिए इसे पढ़े – read more

जैसा कि हमने आपको ऊपर में बताया है कि इंटरनेट Optical fibre wire के द्वारा काम करता है, तो यह wire कहां और कैसे बीछे होते हैं? इन Optical fibre wire को पूरी दुनिया में कनेक्ट करने के लिए तीन तरह की कंपनियां काम करती है, TR1, TR2 और TR3 companies काम करती है, TR1 Company में वे सारे कंपनी आते हैं जो पूरे दुनिया को समुद्र के माध्यम से Optical fibre wire के द्वारा जोड़ते हैं, इसके बाद TR1 Company के landing point से internet को किसी एक कंट्री में पहुंचाने का काम करती है और TR2 के पास से local area में इंटरनेट पहुंचाने का काम TR3 कंपनी करती है।

 

TR2 company India में Airtel, Idea, Jio etc. है, TR3 Company में ये Tikona, Hathway etc. Company आती हैं।

Read –

Conclusion

I hope अब आप इंटरनेट के बारे में अच्छे से समझ चुके होंगे कि ‘Internet क्या है?, Internet का इतिहास क्या है? और Internet काम कैसे करता है?’ तो अगर आपको इस पोस्ट की मदद से कुछ नया सीखने को मिला है तो आज की इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और यह पोस्ट आपको कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं।

You May Also Like

About the Author: Tarun Kumar

Namaskar dosto, Main Tarun Kumar Hindigyan4tech ka CEO and Founder hun. Mujhe Tech se related kisi bhi chij ke bare me detail me jankari logo tak pahuchana achha lagta hai. Agar aapko mere dwara likhe gaye post achhe lagte hain to esi tarah se hamara Sahyog karte rahe taki ham aapke liye aur bhi nayi jankari aap logo tak pahucha saku.

3 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *