Email kya hai? Email Account kaise banaye Puri jankari.

Emailनमस्कार दोस्तों, Hindigyan4tech India में आप सभी का बहुत-बहुत स्वागत है आज की इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं ईमेल क्या है? Email account कैसे बनाएं? Email का इतिहास क्या है? अगर आप Email के बारे में पूरा डिटेल से जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

email-kya-hai

 

Email क्या है? (What is Email account?)

अगर आप एक Smartphone User हैं तो आपने ईमेल के बारे में जरूर सुना होगा, या फिर यूज भी किए होंगे, लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि ईमेल क्या है? पहले जब इंटरनेट उपलब्ध नहीं था तब हम किसी व्यक्ति से संपर्क करने के लिए डाकघर के द्वारा खत लिख कर भेजते थे, लेकिन डाक विभाग के द्वारा उस खत को वहां पहुंचाने और वहां से जवाब लाने में काफी समय लग जाता था, इसी परेशानी को दूर करने के लिए अब, जब सभी लोग इंटरनेट यूज करने लगे हैं तो इंटरनेट के द्वारा खत भेजने की प्रक्रिया को ई-मेल का नाम दिया गया है, जो कि काफी फास्ट और सिंपल है। email का full form इलेक्ट्रॉनिक मेल ( Electronic mail) होता है।


इसे पढ़ें- Email – Wikipedia

Email का इतिहास क्या है?

Email की शुरुआत 1960 में किया गया था, लेकिन उस समय इंटरनेट और अन्य डिजिटल उपकरणों के ना होने के कारण उस समय लोगों को यह मालूम नहीं था कि यह आगे चल कर इतना महत्वपूर्ण प्लेटफॉर्म हो जाएगा। लेकिन आज जब सभी लोगों के पास स्मार्टफोन, कंप्यूटर और तरह-तरह के डिजिटल उपकरण हैं, और इंटरनेट सुविधा भी लाजवाब है तो Email का use धड़ल्ले से हो रहा है। अब चाहे निजी काम हो या कोई सरकारी काम हो सभी में ईमेल का एक अलग ही रोल है।

E-Mail के माध्यम से आप किसी व्यक्ति तक आप अपने photo, Document और other files को एक दूसरे के साथ इंटरनेट के माध्यम से शेयर कर सकते हैं, email भेजने के लिए हमें अलग-अलग कंपनियों के तरफ से बहुत सारे email service provide किए जाते हैं इनमें से कुछ बड़े email service provider के नाम इस तरह से हैं। – Gmail, Yahoo Mail, Outlook, Hotmail, Rediff mail, webmail etc.

 

Email account कैसे बनाएं?

Email account कैसे बनाएं इसके लिए सबसे जरूरी है कि आप एक email service provider choose करें जिसका आप email use करना चाहते हैं जैसे –  Google ने Gmail बनाया है, Yahoo ने Yahoo Mail और Microsoft ने Outlook mail बनाए हैं अब आपको इनमें से अपने लिए एक platform choose करना है कि आप किस कंपनी का ईमेल यूज़ करना चाहते हैं। अभी फिलहाल सबसे ज्यादा यूजर Google के Gmail use करते हैं उसके बाद Microsoft का Outlook/Hotmail यूज करते हैं।

अगर आप गूगल के Gmail पर अपना Gmail Account बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आप इस पोस्ट को जरूर पढ़ें।

1 minute mein Google account kaise banaye?

इसे जरूर पढ़ें-

तो यह थी Email कि कुछ बेसिक जानकारी जो कि हमने आपको अपने इस पोस्ट में बताया। मुझे विश्वास है की यह जानकारी आपको पसंद आई होगी अगर हां तो आज की इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें और अगर इस से रिलेटेड कोई जानकारी चाहिए तो नीचे कमेंट जरूर करें।

You May Also Like

About the Author: Tarun Kumar

Namaskar dosto, Main Tarun Kumar Hindigyan4tech ka CEO and Founder hun. Mujhe Tech se related kisi bhi chij ke bare me detail me jankari logo tak pahuchana achha lagta hai. Agar aapko mere dwara likhe gaye post achhe lagte hain to esi tarah se hamara Sahyog karte rahe taki ham aapke liye aur bhi nayi jankari aap logo tak pahucha saku.

4 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *