Blogging किस Niche (Category) पर शुरू करें ?

Blogging किस Niche (Category) पर शुरू करें : नमस्कार दोस्तों Hindigyan4tech में आप सभी का बहुत बहुत स्वागत है। आज की इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं की अगर आप Blogging शुरू करना चाहते हैं तो “Blogging किस Niche (Category) पर शुरू करें ?”

Blogging Nich

यह सबसे बड़ा सवाल है, की अगर आप Blogging शुरू करना चाहते हैं तो ‘Blogging किस Niche या Category पर शुरू करें।’ यह नए ब्लॉगर के लिए एक बहुत बड़ा चुनौतीपूर्ण सवाल होता है कि हम अपने Blogging कैरियर के लिए कौन सा Topic select करें।

 

अगर आप भी अपने Blogging के Niche या Category select करने में confuse हैं तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आप अपने इस confusion को खत्म कर पाएंगे, क्योंकि बिना category choose किये अगर आप ब्लॉगिंग करेंगे तो उसमें सफलता मिल पाना बहुत ही मुश्किल है।

 

Blogging के लिए Niche कैसे select करें? (How to pick your blog category in hindi.)

Blog Category Select करने के लिए आप इन चीजों को ध्यान दें, Blogging के लिए Nich select करने के लिए SWOT ( Strenght, Weakness, Opportunity, Threats ) Formula को follow करें। SWOT Formula को follow करके आप अपने Blogging के लिए सही Nich select कर पाएंगे।

Swot Formula से blogging Niche choose करें

SWOT Formula में हमें 4 चीजों पर ध्यान देना होता है, Strenght, Weakness, Opportunity, Threats. चलिए SWOT Formula के बारे में अच्छे से समझते हैं।

SWOT Formula
SWOT Formula

अपनी Strength को Blogging Niche pick करें

Strength हर व्यक्ति के पास कुछ न कुछ Strength जरूर होता है, Strength का मतलब है शक्ति यानी आप किस Category के बारे में सबसे ज्यादा जानकारी रखते हैं या किस Category के बारे में जानकारी हासिल करना आपको अच्छा लगता है, वह Category आपकी ताकत यानी Strength है।

 

अगर कोई Category आपकी Strength है यानी किसी Category के बारे आपको बहुत अच्छी जानकारी है तो उस Category को आप अपने Blogging Nich Select कर सकते हैं, यह आपके लिए सबसे Best होगा।

अपनी Weakness को Blogging Niche pick करें

Weakness :- प्रत्येक व्यक्ति की कुछ ना कुछ Weakness भी जरूर होती है, तो यैसे में हमें अपने Weakness को पहचानना होगा, अगर आप यह जानते हैं कि आपकी कमजोरी क्या है तो उसे कैसे ठीक करें इसके बारे में जानकारी हासिल करें और अपने इस Weakness को कैसे ठीक कर पाए यह जाने।

 

आप अपने Weakness को अपने Blog का Niche Select कर सकते हैं, अगर आप यह जानते हैं कि आपकी Weakness क्या है तो आप इस चीज के बारे में Google करें या कही और से अपनी Weakness को ठीक करने का तरीका ढूंढें और अपने experience को अपने Blog पर लोगो के साथ शेयर करें।

 

इससे आपकी तो Weakness ठीक होगी हीं, साथ ही आप अपने ब्लॉग की मदद से आप अपने जैसे बहुत सारे लोगों की मदद कर सकते हैं।

अपनी Opportunity को Blogging Niche pick करें

Opportunity :- आपके पास में क्या Opportunity है यह ध्यान दें, जैसे मान लिया जाए कि आप के कुछ ऐसे फ्रेंड हैं जो किसी चीज के बारे में बहुत अच्छी जानकारी रखता है, या उस चीज के बारे में डिटेल से लिख सकता है तो ऐसे में आप उनके साथ मिलकर भी Blog Start कर सकते हैं, अगर आपको ऐसा लगता है कि आपके कुछ फ्रेंड बहुत अच्छा content writer है यानी किसी चीज के बारे में वह बहुत अच्छे से लिख सकता है तो आप उनके साथ मिलकर भी blogging शुरू कर सकते हैं।

 

आपको अपने आसपास के Opportunity को ढूंढना होगा, आप अपने आसपास के Opportunity को ढूंढ कर भी अपना Blog Start कर सकते हैं।

अपनी Threats को Blogging Niche pick करें

Threats :- हर व्यक्ति के जीवन में कोई ना कोई Threats (डर) जरूर होता है, उदाहरण के लिए – Phone Hack होने का डर, business में नुकसान का डर, अगर आप कोई Job करते हैं तो वहां Boss के नाराज होने का डर इस तरह की बहुत सारी Threats मन में होते हैं।

 

आप अपने Threats को अपना blogging Nich select कर सकते हैं, इस बात को आप इस तरह से समझ सकते हैं –

 

अगर आपके मन में Phone Hack होने का Threats है तो आप इस Topic को इस तरह से अपने blogging का Nich select कर सकते हैं,

1. How to protect my phone from hacker?
2. phone is hacked what to do?
3. how phone hacking works?
4. best app to protect phone from hackers?
……….

 

अगर आपके मन में business में नुकसान का डर है तो आप इसे Topic को इस तरह से अपने blogging का Niche select कर सकते हैं-

1. how to recover loss in business.
2. how to avoid loss in business
3. how to reduce loss in business
4. how to manage loss in business
5. how to calculate loss in business
……….

 

इस तरह से आप अपने Threats यानी डर को अपने Blogging Niche select कर सकते हैं।

Read More –

1. Web Hosting क्या है Disk space, Bandwidth और Uptime क्या है?

2. [ Top 15 ] Cheapest domain name provider 2019.

Conclusion

Blogging शुरू करने से पहले यह जरूर सोच लें कि आखिर “Blogging किस Niche (Category) पर शुरू करें” क्योंकि अगर आप बिना category choose  किए Blogging करेंगे तो कुछ दिन Blogging करने के बाद आपको Blogging में मजा नहीं आयेगा और आप Blogging छोड़ देंगे।

I Hope अब आपकी यह समस्या “Blogging किस Niche (Category) पर शुरू करें” Solve हो चुकी होगी। अगर आप अपना Blog शुरू करना चाहते हैं तो शायद अब आपको इस problem का solution मिल गया होगा।

You May Also Like

About the Author: Tarun Kumar

Namaskar dosto, Main Tarun Kumar Hindigyan4tech ka CEO and Founder hun. Mujhe Tech se related kisi bhi chij ke bare me detail me jankari logo tak pahuchana achha lagta hai. Agar aapko mere dwara likhe gaye post achhe lagte hain to esi tarah se hamara Sahyog karte rahe taki ham aapke liye aur bhi nayi jankari aap logo tak pahucha saku.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *